Board Exam Latest Update – अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, अब साल में दो बार होगी 10वीं 12वीं की बोर्ड की परीक्षा

Photo of author

SHIVMANGAL

Board Exam Latest Update: 10वीं 12वीं के छात्र-छात्राओं की परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है इस अपडेट के अनुसार साल में अब दो बार 10वीं 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जायेगी। अब तक देश भर में बोर्ड की परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष एक बार आयोजित की जाती थी लेकिन अब सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले के अनुसार एक साल में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के द्वारा दी गई है। उन्होंने कहा कि अब बोर्ड की परीक्षाएं साल में दो बार होगी, इसके अलावा कुछ स्टार के कोर्सेज के लिए अभ्यर्थी को दो बार एडमिशन यानी दाखिले का मौका मिलेगा। अर्थात अभ्यर्थी अपने उस अंक प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकता है। जिसमें उसने अधिक अंक हासिल किया हो।

क्यों होंगी साल में दो बार बोर्ड की परीक्षा?

सरकार के द्वारा बोर्ड की परीक्षाओं को 1 साल में दो बार आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य अभ्यर्थियों को परीक्षा के तनाव से मुक्ति दिलाने से है। अब इस फ़ैसले से अभ्यर्थी को दो बार बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने का मौका मिल सकेगा, जिससे अभ्यर्थी जिस बोर्ड परीक्षा में अधिक अंक हासिल किया होगा, उसी अंक प्रमाण पत्र का उपयोग अपने एजुकेशनल जर्नी में कर सकता है अर्थात उसी से हायर एजुकेशन में एडमिशन और गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है।

जेईई परीक्षा के तर्ज पर होगी साल में दो बार बोर्ड की परीक्षा

बोर्ड की परीक्षाओं को साल में दो बार कराने का फैसला, जेईई की तर्ज पर है, जिसमें छात्र दो बार परीक्षा दे सकते हैं। दूसरा फॉर्मूला सेमेस्टर प्रणाली यानी कि छह-छह महीने पर परीक्षा देने का है। सामने दो विकल्प थे हालांकि शिक्षा मंत्रालय ने जेईई के तर्ज पर होने वाली परीक्षा का विकल्प चुना गया है।

अब छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं के तनाव से मिलेगी मुक्ति !

अब सभी 10वीं 12वीं के छात्र-छात्राओं को बोर्ड की परीक्षाओं के तनाव से मुक्ति मिलेगी, क्योंकि कभी-कभी तैयारी न होने की वजह से बोर्ड की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों का प्रदर्शन खराब हो जाता है जिस कारण अभ्यर्थी काफी तनाव में आ जाते हैं ऐसे में अब दो बार परीक्षाएं होंगी तो पहली बार परीक्षा में फेल होने के बाद अभ्यर्थी को दूसरी बार परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा जिससे अभ्यर्थी अगली परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएगा। अभ्यर्थी को दो बार सर्टिफिकेट मिलेगा, जिस सर्टिफिकेट में अभ्यर्थी का प्रदर्शन बेहतर होगा , वह उसका उपयोग कर पाएगा।

Leave a comment