UP Board 10th 12th Original Marksheet Download 2024: कैसे डाउनलोड करें यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट, जाने तरीका

Photo of author

SHIVMANGAL

UP Board 10th ,12th Orginal Marksheet Download Online 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के रिजल्ट को 20 अप्रैल 2024 को जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी बोर्ड के रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं हालांकि अभी तक अभ्यर्थी को ओरिजिनल मार्कशीट नहीं मिली है। ओरिजिनल मार्कशीट को यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकते है लेकिन इसके लिए अलग प्रक्रिया है आज हम आपको यूपी बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट से ओरिजिनल मार्कशीट ( Orginal Marksheet ) डाउनलोड करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने वाले हैं ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने और प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें –

यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट डिजिटल रूप से माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हस्ताक्षरित होता है इस मार्कशीट का इस्तेमाल स्टूडेंट सरकारी नौकरी प्राप्त करने और अन्य जगह पर कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट का वितरण विद्यालय में प्रधानाचार्य, क्लास टीचर के द्वारा किया जाता है हालांकि यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से विद्यालय के प्रधानाचार्य लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिए यूपी बोर्ड मार्कशीट की पीडीएफ कॉपी ( UP Board Orginal Marksheet PDF Copy ) डाउनलोड कर सकते हैं। 

UP Board Orginal Marksheet • यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की अभ्यर्थियों की रिजल्ट जारी हो जाने के बाद फाइनल ओरिजिनल मार्कशीट जारी किया जाता है ओरिजिनल मार्कशीट का वितरण विद्यालय स्तर पर किया जाता है हालांकि अभ्यर्थी को पोर्टल से खुद यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने की अनुमति नहीं है इसे केवल विद्यालय के प्रधानाचार्य व अन्य कर्मचारी डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यालय में ओरिजिनल मार्कशीट ( UP Board Orginal Marksheet ) का वितरण एक या दो महीने बाद किया जाता है।

कैसे मिलेगा यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट 2024 ?

  • यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट के लिए सबसे पहले अपने विद्यालय में जाएं।
  • विद्यालय में प्रधानाचार्य या क्लर्क से संपर्क करें।
  • मार्कशीट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे।
  • फॉर्म को विद्यालय के काउंटर पर जमा करें।
  • वेरिफिकेशन के बाद आपको ओरिजिनल मार्कशीट विद्यालय के द्वारा दे दी जाएगी।

अभ्यर्थी कृपया कर आधिकारिक वेबसाइट से यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने का प्रयास न करें। अगर यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते है तो डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं आगे प्रक्रिया दी गई है। 

UP Board Orginal Marksheet, कैसी होती हैं?

यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट में विद्यालय का नाम बोर्ड का नाम अभ्यर्थी का नाम, अभ्यर्थी के माता-पिता का नाम , अभ्यर्थी का डेट ऑफ बर्थ, क्लास का नाम रोल नंबर, प्रमाण पत्र संख्या, सभी विषयों में मिले नंबर, अभ्यर्थी का स्कोर, ग्रेट और प्रधानाचार्य और माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव का हस्ताक्षर होता है। ओरिजिनल मार्कशीट को कृपया कर अभ्यर्थी सुरक्षित रखें, क्योंकि मार्कशीट को दोबारा प्राप्त करना कठिन होता है।

How To Download UP Board Orginal Marksheet – ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड कैसे करें?

स्टूडेंट के लिए 10वीं 12वीं की मार्कशीट, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के पोर्टल से डाउनलोड करने की सुविधा नहीं है। हालांकि अभ्यर्थी डिजिटल मार्कशीट को Digilocker App या पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड हाई स्कूल इंटरमीडिएट डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले डिजिलॉकर पोर्टल digilocker.gov.in पर जाएं।
  • आधार कार्ड नंबर मोबाइल, नंबर जन्मतिथि दर्ज करके रजिस्ट्रेशन/ Sign Up करें।
  • आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और PIN दर्ज करके डिजिलॉकर पोर्टल में Sign In करें।
  • DigiLocker पोर्टल के ऊपर दिए 3 लाइन पर क्लिक करें और Search Documents पर क्लिक करें।
  • अब पोर्टल पर यूपी बोर्ड 10th मार्कशीट और यूपी बोर्ड 12th मार्कशीट लिखकर सर्च करें।
  • उसके बाद अपना रोल नंबर, परीक्षा वर्ष, और अन्य जानकारी को दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यूपी बोर्ड डिजिटल ओरिजिनल मार्कशीट की पीडीएफ कॉपी लैपटॉप या कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी।
  • जिसे आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

इस प्रकार आसानी से ऊपर दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के जरिए भारत सरकार के Digilocker Portal पर Roll नंबर को दर्ज करके और लॉगिन करके Madhyamik Shiksha Parishad,Uttar Pradesh के द्वारा जारी किए गए UP Board डिजिटल मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने में आ रही किसी समस्या के लिए कमेंट कर हमारी टीम से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment