आयुष्मान भारत योजना: खुशखबरी ,अभी-अभी जारी हुई आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट , फटाफट लिस्ट में देखें नाम

Photo of author

SHIVMANGAL

Aayushman Bharat Yojana, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना: भारत सरकार के द्वारा लोगों को फ्री में इलाज देने के लिए सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PM – Jay) चलाई जा रही है और कई राज्य सरकारों के द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया गया है, जिनकी नई लिस्ट ( New List ) आयुष्मान भारत योजना के आफिशियल पोर्टल पर जारी किया जाता है जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में मौजूद होता है वे सभी लोग अब अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड और बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PM Jay ) के माध्यम से जारी किया जाता है देश के समस्त आयुष्मान कार्ड धारकों को इस योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष ₹500000 का फ्री इलाज प्रदान किया जाता है अगर यह कार्ड आपके परिवार में बन जाता है तो आप सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज जो सरकार ने तय किया है, अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल और प्राइवेट लिस्टेड हॉस्पिटल में जाकर फ्री इलाज करवा पाएंगे।

आयुष्मान कार्ड नहीं लिस्ट लिस्ट कैसे देखें?

अगर आप अपने गांव का या अपने ब्लॉक के आयुष्मान कार्ड लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आफिशियल वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन करके, अपने गांव की लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। लिस्ट डाउनलोड करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका नीचे दिया गया है आप ध्यान पूर्वक जानकारी को पढ़कर Aayushman Card List Download करें।

Aayushman Card New List 2024: ऑनलाइन फटाफट लिस्ट में देखें नाम , बिल्कुल आसनी से

Aayushman Card New List Download करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है , जहां से लिस्ट को आसानी से देख सकते है।

  • Step 1 – सबसे पहले आप आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट डाउनलोड करने के ऑफिसियल वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाएं।
  • Step 2 – अब आप अपने मोबाइल नंबर और OTP के माध्यम से लॉगिन करें।
आयुष्मान भारत योजना: खुशखबरी ,अभी-अभी जारी हुई आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट , फटाफट लिस्ट में देखें नाम
  • Step 3 – अब अपना राज्य, जिला, ब्लाक, गांव और योजना में PMJAY सिलेक्ट करके Search by Name पर क्लिक करें।
आयुष्मान भारत योजना: खुशखबरी ,अभी-अभी जारी हुई आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट , फटाफट लिस्ट में देखें नाम
  • Step 4 – अब अपना नाम दर्ज करके Search 🔍 बटन पर क्लिक करें।
    • Note – गांव के अनुसार लिस्ट देखने के लिए Search by Rular or Urban सेलेक्ट करें।
  • Result: अब आपके सामने आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट 2024 दिख जायेगा, आप अपना और अपने फैमिली मेंबर्स का नाम लिस्ट में खोज सकते हैं।

Aayushman Card Quick Links

आज के समय में आयुष्मान कार्ड बनाना काफी आसान हो गया है कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन घर बैठे ही आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकता है, इसके लिए आपको सरकारी अस्पताल या सरकारी कार्यालय पर चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे। हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया आप जानकारी को अपने अन्य मित्रों और रिश्तेदारों को भेजें।

Leave a comment