उत्तर प्रदेश भरण पोषण भत्ता योजना 2024: इस योजना से ई-श्रम कार्ड धारकों को मिले हैं ₹1000, यहां से करें चेक

Photo of author

SHIVMANGAL

उत्तर प्रदेश, भरण पोषण भत्ता योजना 2024 : असंगठित क्षेत्र के 80 लाख से अधिक ई – श्रम कार्ड धारकों को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा, भारत पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत ₹1000 की किस्त ट्रांसफर की गई थी। भरण पोषण भत्ता योजना की पहली किस्त ₹1000 की ट्रांसफर की गई थी और उसके बाद ₹500 -₹500 रुपए की दूसरी और तीसरी किस्त ट्रांसफर की गई थी। वे सभी ई-श्रम कार्ड धारक जिन्होंने अभी तक अपने ₹1000 किस्त को चेक नहीं किया है। वे सभी नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को पढ़कर भरण पोषण भत्ता योजना की ₹1000 की किस्त को चेक कर सकते हैं।

क्या है उत्तर प्रदेश भरण पोषण भत्ता योजना?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भरण पोषण भत्ता योजना को, 21 मार्च 2020 को प्रारंभ किया गया था, इसे सरकार के द्वारा कोरोनाकाल में श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू किया गया था। श्रमिक के रूप में पंजीकृत E Shram कार्ड धारकों के बैंक खाते में ₹1000 की किस्त इस योजना के माध्यम से ट्रांसफर की गई थी। हालांकि कई लोगों ने अभी तक किस्त को ऑनलाइन चेक नहीं किया है। इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से वे ₹1000 स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारक ऐसे चेक करें भरण पोषण भत्ता योजना के 1000 रुपए

उत्तर प्रदेश, ई-श्रम कार्ड धारक भरण पोषण भत्ता योजना ₹1000 चेक करने के लिए, नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को पढ़ें

  • सबसे पहले गूगल पर भरण पोषण भत्ता योजना बोलकर या लिखकर सर्च करें। या डायरेक्ट आफिशियल वेबसाइट खोलें।
  • अब “भरण पोषण भत्ता योजना” पर क्लिक करें। इसके बाद उत्तर प्रदेश, असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड, की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी।
  • अब ई-श्रम कार्ड से जुड़े या आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करें, दूसरा मोबाइल नंबर डालने से चेक नहीं होगा।
  • अब नीचे दिए गए Search बटन पर क्लिक करें।
  • अब मोबाइल स्क्रीन पर Statement आ जाएगा जिसमें ई-श्रम कार्ड ₹1000 का स्टेटस दिख जाएगा।
  • अगर बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के ₹1000 नहीं मिले होंगे, तो No Records का मैसेज दिखाई देगा।

उपर्युक्त दी गई जानकारी के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा वर्ष 2022 में भरण पोषण भत्ता योजना के तहत ई – श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई ₹1000 की किस्त आसानी से चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई ₹1000 भरण पोषण भत्ता चेक करने में आ रही किसी प्रकार की समस्या के लिए, कमेंट बॉक्स में समस्या पूछ सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भारत पोषण भत्ता योजना के बारे में, उत्तर प्रदेश, असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं ई-श्रम कार्ड भरण पोषण भत्ता योजना के बारे में विस्तृत जानकारी वहां पर दी गई है।

6 thoughts on “उत्तर प्रदेश भरण पोषण भत्ता योजना 2024: इस योजना से ई-श्रम कार्ड धारकों को मिले हैं ₹1000, यहां से करें चेक”

  1. केवल उत्तर प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में वर्ष 2022 में ₹1000 की किस्त भेजी गई।

Leave a comment