UP Free Laptop Yojna 2024: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप? कैसे करें अप्लाई, पढ़े पूरी खबर

Photo of author

SHIVMANGAL

UP Free Laptop Yojna 2024 Apply Online, उत्तर प्रदेश निशुल्क लैपटॉप वितरण योजना: केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर प्रदेश के हर वर्ग के लिए कोई ना कोई सरकारी योजनाएं शुरू की जाती हैं। इन योजनाओं का मकसद इन लाभार्थियों को आर्थिक, सामाजिक और डिजिटल रूप से सशक्त करना। कई राज्य सरकारों के द्वारा प्रदेश के युवाओं को फ्री में लैपटॉप का वितरण किया जाता है जैसे मध्य प्रदेश में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लैपटॉप के लिए ₹25000 दिए जाते हैं। इसी प्रकार से कई राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर योजनाएं चल रहे हैं इसी क्रम में सोशल मीडिया पर “उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना” भी खूब वायरल हो रही है जिसमें यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता, आवेदन करने की प्रक्रिया, किन विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री लैपटॉप? इन सब के बारे में काफी डिटेल्स में जानकारी दी गई है।

आज आप सभी यूपी 10वीं 12वीं के स्टूडेंट को इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के बारे में पूरी इनफार्मेशन देने वाले हैं? कि किन लोगों को उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलता है क्या करना होता है क्या सचमुच यूपी बोर्ड के सभी स्टूडेंट को फ्री में लैपटॉप मिलेगा इन सब के बारे में पूरी डिटेल्स इस आर्टिकल के माध्यम मिल जायेगी। अगर आप यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के स्टूडेंट है और फ्री लैपटॉप योजना 2024 में अप्लाई करना चाहते हैं। इस लैपटॉप योजना में अप्लाई करने के लिए काफी परेशान है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2024 (UP Free Laptop Yojana)

आज के समय में इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट उपलब्ध हो गई है जिन वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि उत्तर प्रदेश 10वीं 12वीं के स्टूडेंट के लिए उत्तर प्रदेश सरकार, फ्री लैपटॉप योजना चला कर रही है हालांकि इस प्रकार की कोई योजना उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की गई है। वायरल खबर में बताया जा रहा है, कि यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं के छात्र-छात्राओं को सरकार के द्वारा फ्री में लैपटॉप दी जाएगी। Free Laptop Yojna 2024 का लाभ लेने के लिए 10वीं 12वीं में 65 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए। साथी, साथ यह भी बताया जा रहा है कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सरकार की तरफ से 1800 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान भी रखा गया है। लेकिन इस प्रकार की कोई आधिकारिक सूचना मीडिया रिपोर्ट्स या आधिकारिक पोर्टल पर जारी नहीं की गई है। अगर उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसी कोई योजनाएं शुरू की जाती है तो सबसे पहले सरकार के द्वारा दिशा निर्देश को जारी किया जाता है जिसके बाद अभ्यर्थियों के लिए एक पोर्टल तैयार किया जाता है। जिस पोर्टल पर योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं हालांकि सरकार के द्वारा ऐसा कोई पोर्टल लांच नहीं किया गया है। जहां पर यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई किया जा सके।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा वर्तमान में चलाई जा रही है फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के युवाओं को डिजिटल रूप से सशक्त करने और उन्हें टेक्निकल कोर्स करने और ऑनलाइन पाठ्यक्रम की तैयारी करने के लिए फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना चलाई जा रही है इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लाखों युवाओं को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया गया है। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के उच्च स्तर के कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाता है। यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन वितरण योजना के लिए सरकार के द्वारा Digi Sakti पोर्टल भी लॉन्च की गई है हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण योजना के लिए किसी प्रकार का पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है।

UP Free Laptop Yojna 2024 की पात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसी कोई फ्री लैपटॉप योजना शुरू नहीं की गई है, मीडिया रिपोर्ट्स के वायरल खबर में अप फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता इस प्रकार बताइए गई है जिसमें

  • अभ्यर्थी 10वीं 12वीं में पास होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी के पास उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • 10वीं 12वीं का अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा परिषद मान्यता प्राप्त किसी भी विद्यालय से पास होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी 10वीं 12वीं में 65% से अधिक अंक से पास होना चाहिए।
  • इसके अलावा अभ्यर्थी के पास परिचय पत्र, शैक्षणिक डॉक्यूमेंट, फोटो और निवास प्रमाण होना चाहिए।

UP Free Laptop Yojna: फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है जिन लिस्ट की जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल यूपी फ्री लैपटॉप योजना के आर्टिकल में दी गई है।

  • Aadhaar Card
  • Mobile No. & Email ID
  • 10th , 12th Marksheet
  • Caste Certificate
  • Address Proof
  • Passport Size Photo
  • Signature

How To Apply UP Free Laptop Yojna – यूपी लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

किसी भी सरकारी योजना का लोगो तक लाभ पहुंचाने और उस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा उस योजना से संबंधित पोर्टल को लॉन्च किया जाता है। हालांकि सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण के लिए किसी प्रकार की योजना ही नहीं शुरू की गई है, ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए ऐसा कोई पोर्टल नहीं लॉन्च किया गया है, जहां से अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई कर सकें क्योंकि उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर कई लोग यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए अलग-अलग वेबसाइटों को बता रहे हैं, इस वेबसाइट पर अप्लाई करो।

UP Free Laptop Yojana का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी हो जाए सतर्क

आप सभी उत्तर प्रदेश 10वीं, 12वीं के छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के द्वारा अभी वर्तमान में Uttar Pradesh Free Laptop Yojana नहीं चलाई जा रही है। इस योजना के बारे में सरकार के द्वारा कोई आफिशियल जानकारी भी नहीं दी गई है। ऐसे में अगर कोई यूपी फ्री लैपटॉप योजना देने या यूपी फ्री लैपटॉप योजना के नाम पर आपसे पैसे वसूलने की कोशिश करता है तो कृपया कर आप उन्हें पैसे ना दें क्योंकि ऐसी कोई योजना नहीं चल रही है। 

अगर उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कभी भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुरु की जाती है और स्टूडेंट को फ्री में फ्री लैपटॉप वितरित किया जाता है तो UP Free Laptop Yojna की अपडेट के लिए या इस योजना से संबंधित पात्रता, आवश्यक डॉक्यूमेंट, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी सबसे पहले अपने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group में जुड़ सकते हैं, व्हाट्सएप ग्रुप पर आपको सरकारी योजना और नई सरकारी नौकरी की जानकारियां दी जाती हैं।

22 thoughts on “UP Free Laptop Yojna 2024: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप? कैसे करें अप्लाई, पढ़े पूरी खबर”

Leave a comment