E Shram 1000 Rupees: ई-श्रम कार्ड 1000 रुपए नहीं मिले तो फटाफट करें ये काम , मोबाइल नंबर डालकर चेक करें बैलेंस

Photo of author

SHIVMANGAL

E Shram Card 1000 Rupees: केंद्र सरकार के द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की पहचान के लिए ई-श्रम कार्ड जारी की गई है। ई-श्रम कार्ड भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा जारी किया जाता है इस कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा अपने-अपने स्तर पर श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जाता है केंद्र सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को कई प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं वहीं कई राज्य सरकारों के द्वारा भी प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारकों को अनेक प्रकार के लाभ दिए जा रहें हैं।

सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में ₹1000 की किस्त भी ट्रांसफर की गई है, लेकिन बहुत सारे ऐसे श्रमिक हैं जिनके बैंक खाते में अभी तक ₹1000 की किस्त नहीं मिली है। जिन लोगों के बैंक खाते में अभी तक ई-श्रम कार्ड के 1 हजार रुपए किस्त नहीं मिली हैं। इस आर्टिकल को कृपया ध्यान पूर्वक पढ़ें इसमें ई-श्रम कार्ड ₹1000 से जुड़ी पूरी इनफार्मेशन दी गई है साथ ही साथ इस आर्टिकल को पढ़कर आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से ही ई-श्रम कार्ड ₹1000 को चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर आने जाने की जरूरत नहीं है।

ई-श्रम कार्ड ₹1000 नहीं मिला तो क्या करें?

अगर आपने ई-श्रम कार्ड कार्ड को बनवाया हुआ है और बैंक खाते में अभी तक ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत ₹1000 की किस्त नहीं मिली है तो आप सभी ई-श्रम कार्ड धारकों की जानकारी के लिए बता दे केवल उन्हीं ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में ₹1000 की किस्त सरकार के द्वारा ट्रांसफर की गई है। जिन लोगों के बैंक खाते में केवाईसी/ e-KYC पूरी है साथ ही साथ जिन लोगों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है और NPCI यानी डीबीटी सक्रिय है। क्योंकि सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड, भरण पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत जो किस्त भेजी गई थी, वह श्रमिकों के बैंक खाते में डायरेक्ट DBT के माध्यम से आधार कार्ड से लिंक Bank Account में भेजी गई। जिन लोगों का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं था उन लोगों को ₹1000 की किस्त नहीं मिली है।

e-Shram Card के तहत ₹1000 नहीं मिला, तो क्या करें?

अगर आपने ई-श्रम कार्ड को बनवाया हुआ है और आपके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड के तहत ₹1000 की सहायता राशि नहीं मिली है तो सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा साथ ही साथ बैंक में जाकर NPCI करना होगा उसके साथ डीबीटी सक्रिय होनी चाहिए। इसके अलावा आप सभी को बता दे कि केवल उत्तर प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में ही भरण पोषण भत्ता योजना के तहत ₹1000 की किस्त भेजी गई है।

e-Shram Card धारकों को मिलते हैं कई ढेर सारे फायदे

केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को कई प्रकार के फायदे दिए जाते हैं, इसके बारे में आगे बताई गई है –

  • ₹200000 का दुर्घटना बीमा: श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ₹200000 का सुरक्षा बीमा दिया जाता है इसके लिए श्रमिक को इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होता है।
  • ₹3000 महीने पेंशन : सरकार के द्वारा श्रमिकों के वृद्धावस्था में पेंशन देने के लिए श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की गई है। जिस योजना में आवेदन करने के बाद श्रमिक की 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर उसे ₹3000 महीने पेंशन दी जाती है।
  • ₹1000 से लेकर ₹2000 तक आर्थिक सहायता: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर श्रमिकों को आर्थिक सहायता के तौर पर ₹500, ₹1000 और ₹2000 तक सहायता राशि भी दी जाती है।

e-Shram Card 1000 Rupees Status Check: ऑनलाइन चेक करें ई-श्रम कार्ड के 1000 रुपए

आपके बैंक खाते में सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड के तहत ₹1000 डाले गए हैं या नहीं , आगे दी गई जानकारी को पढ़कर चेक करें।

  • ई-श्रम कार्ड ₹1000 चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफीशियल वेबसाइट आफिशियल वेबसाइट खोलें।
  • उसके बाद”भरण पोषण भत्ता योजना” पर क्लिक करें। जिसके बाद उत्तर प्रदेश, असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड, की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी।
  • अब ई-श्रम कार्ड से लिंक या आधार से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
  • अब Search बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर e-Shram Card Payment List आ जाएगा, जिसमें ई-श्रम कार्ड ₹1000 का स्टेटस दिख जाएगा।
  • अगर आपके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के ₹1000 नहीं मिला होगा, तो No Records का मैसेज दिखाई देगा।

उपर्युक्त दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को पढ़ते हुए आसानी से ई-श्रम कार्ड के ₹1000 को चेक कर सकते हैं चेक करने के लिए केवल मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। ध्यान रहे केवल उत्तर प्रदेश राज्य के ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ही ₹1000 की किस्त ट्रांसफर की गई है, इसलिए किसी अन्य राज्य वाले लोग किस्त को चेक करने का प्रयास न करें।

Leave a comment